चाय की विशेषताये

अगर आप ज्यादा चाय पीते हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

ज्यादा कप चाय पीते हैं तो आपको इस बात का और ध्यान रखना चाहिए ताकि चाय के द्वारा कैलोरी का इनटैक अधिक न हो।

हाई कैलोरीज़ स्नैक्स

अगर आप चाय के साथ टोस्ट, बिस्किट्स, नमकीन या दूसरे फॉस्टफूड्स का सेवन करती हैं तो बंद कर दें। इसके बजाय घर का बना कोई सादा स्नैक्स लें।

वज़न घटाने के लिए ऐसे पिएं चाय

चाय बनाने और पीने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखने से न केवल आप चाय की चुस्कियों का आनंद ले सकती हैं बल्कि वज़न भी कम कर सकते हैं। टुडेज़ डायटिशियन में छपे एक अध्ययन के अनुसार एक कप ब्लैक टी का सेवन कार्टिसोल (तनाव बढ़ाने वाला हार्मोन) के स्तर को 47 प्रतिशत कम कर देता है। तनाव वज़न बढ़ने का एक प्रमुख रिस्क फैक्टर है। इसके अलावा चाय में एक अमीनो एसिड एल.थियानिन होता है, जिसका मस्तिष्क पर बढ़ा ही सूदिंग और रिलैक्सिंग इफेक्ट होता है। मस्तिष्क शांत होता है तो नींद अच्छी आती है और वसा को जलाने की प्रक्रिया तेज होती है।

tea

चाय और खाने के बीच गैप रखें

खाना खाने के पहले और बाद में चाय का सेवन करने से भोजन का पाचन और पोषक तत्वों का अवशोषण प्रभावित होता है। खाना खाने के 30 मिनिट पहले या बाद में चाय पिएं, ताकि वजन कम करने में सहायता मिल सके। इससे आपके भोजन से पोषक तत्वों का अवशोषण भी ठीक तरह से होता है।

एक दिन में दो कप

अगर आप चाहती हैं कि चाय वज़न घटाने में आपकी सहायता करे तो दिन में दो कप से अधिक चाय न पिएं। अधिक मात्रा में चाय पीने से कैफीन और दूसरे तत्वों का इनटैक बढ़ जाएगा। कई शोधों में यह बात सामने आई है कि चाय पीने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है

चाय मे कापचिनिस होता है जो हमारे शरीर में मेटाबॉलिक की मात्रा को बढ़ाता है ये एक तरह का प्लांट होता है जिसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो वजन घंटाने में मदद करता है थोड़ी मात्रा में चाय पीने से बढ़े हुए मेटाबॉलिक रेट से वसा को जलाने में सहायता मिलेगी, लेकिन अधिक मात्रा में चाय पीने से आप ओवर ईटिंग की शिकार हो सकती हैं।

रात को सोने से पहले चाय न पिएं

 अगर आप रात में सोने से कुछ देर पहले चाय पिएंगी तो यह आपके स्लीप पैटर्न में रूकावट डाल सकती है। वज़न को घटाने और स्वस्थ्य वज़न बनाए रखने के लिए 6-8 घंटे की गहरी नींद जरूरी है। नींद पूरी न होने से हार्मोनों का स्त्रावण गड़बड़ा जाता है, जो वज़न बढ़ने का कारण बन सकता है।

खाली पेट चाय न पिएं

खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इससे सामान्य पाचन प्रक्रिया भी प्रभावित होती है। पेट में एसिड का स्त्रावण अधिक न हो इसके लिए चाय के साथ हमेशा लाइट मील या हेल्दी स्नैक्स लें

चाय पीने के 30 मिनिट पहले और बाद में पानी पिएं

स्वस्थ्य रहने और अपना सामान्य भार बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है। साइड इफेक्ट्स को कम करने के लिए चाय पीने के 30 मिनिट पहले और बाद में एक गिलास पानी जरूर पिएं। इससे शरीर में जल का सामान्य स्तर भी बना रहेगा और पाचन में भी सहायता मिलेगी।

वसा रहित दूध का इस्तेमाल

अगर आप दूध वाली चाय पीती हैं तो वसा रहित या कम वसायुक्त दूध का इस्तेमाल करें। इनमें वसायुक्त दूध की तुलना में कैलोरी कम होती है। इससे आप कैलोरी का इनटैक बढ़ाए बिना चाय का आनंद ले सकेंगी।

चीनी का इस्तेमाल कम

चाय में चीनी के इस्तेमाल से न केवल वज़न बढ़ता है बल्कि हमारा स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। या तो आप चाय में चीनी कम डालें या शहद या गुड़ का इस्तेमाल करें।

 आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो बिना किसी टेंशन के चाय भी पी पाएंगी और वजन घटाना भी आसान हो जाएगा।

यदि आपके पास किसी विशिष्ट स्वास्थ्य समस्या के बारे में संदेह हो या आपको व्यक्तिगत सलाह चाहिए, तो आपको एक प्रमाणित डायटीशियन से मिलकर चर्चा करनी चाहिए।

Leave a Comment